ट्विच पर अपने बिट्स को कैसे दावा करें

By Hollyland | August 11, 2024

बिट्स उन ट्विच मुद्राओं में से एक हैं, जिन्हें स्ट्रीमर प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने के लिए उपयोग करते हैं। ये आमतौर पर दर्शकों द्वारा विभिन्न मात्रा में दान किए जाते हैं और तब तक जमा होते रहते हैं जब तक आपके पास निकालने के लिए पर्याप्त नहीं हो जाता। उसके बाद, ये आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि ट्विच पर अपने बिट्स कैसे प्राप्त करें, तो आप सही जगह पर हैं!

ट्विच कुछ समय से मौजूद है और अब इसकी लोकप्रियता अपने चरम पर है। इसका उपयोग करना आसान है, स्ट्रीम सेट करना सरल है, और सामग्री की विविधता ने ट्विच की सफलता को सुनिश्चित किया है। स्ट्रीमर के लिए स्ट्रीमिंग के दौरान थोड़ा पैसा कमाना भी एक बड़ा फायदा है।

ट्विच पर पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे सीधे दान, प्रायोजन, सहयोगी कार्यक्रम, सामान बेचना, और अन्य चीजें। एक शुरुआती स्ट्रीमर के रूप में, आपके अधिकांश कमाई का हिस्सा बिट्स से आएगा। आप अपने स्ट्रीम में सीधे भुगतान के लिए “PayPal.me” लिंक भी जोड़ सकते हैं। फिर भी, ट्विच बिट्स की अपनी खास अहमियत है।

image 652

ट्विच बिट्स क्या हैं?

ट्विच बिट्स एक प्रकार की मुद्रा है, जिसे दर्शक स्ट्रीमर को उनके काम के लिए धन्यवाद देने के लिए दान करते हैं। यह एक दान प्रणाली है, जो पूरी तरह से आपकी उदारता पर निर्भर करती है। स्ट्रीमर को दान मांगने या सीधे पूछने की अनुमति नहीं है। इसके बजाय, उन्हें लगातार अच्छी सामग्री प्रदान करनी होती है, जिससे दर्शक उन्हें प्रोत्साहित करना चाहें।

दर्शक बिट्स को Amazon Payments या PayPal के जरिए खरीदते हैं। एक बार जब आप ट्विच पर पंजीकरण कर लेते हैं, तो आप इनमें से किसी एक विकल्प को भुगतान विधि के रूप में जोड़ सकते हैं और फिर अपने बिट्स खरीद सकते हैं। बिट्स 100, 500, 1000, 1500, 5000, 10000, और 25000 की मात्रा में उपलब्ध हैं। प्रत्येक बिट पैकेज एक नकद राशि के अनुरूप होता है, जो विनिमय दरों के अनुसार थोड़ा भिन्न होता है।

बिट्स खरीदना बहुत आसान है।

  1. ट्विच में लॉग इन करें और किसी भी चैनल पर जाएं।
  2. स्ट्रीम के शीर्ष दाएं कोने में “Get Bits” चुनें।
  3. आप कितने बिट्स खरीदना चाहते हैं, उसका चयन करें और एक भुगतान विधि चुनें।
  4. निर्धारित राशि का भुगतान करें और अपनी इन्वेंटरी को अपडेट होने के लिए कुछ सेकंड का इंतजार करें।
  5. आपके द्वारा खरीदे गए बिट्स की संख्या दिखाई देनी चाहिए।

ट्विच पर बिट्स के साथ उत्साह बढ़ाना

एक बार जब आपके ट्विच खाते में बिट्स हो जाएं, तो आप उनके साथ क्या करते हैं? आप स्ट्रीमर को उनके काम के लिए धन्यवाद देने के लिए उत्साह बढ़ाते हैं। आप बिट्स को ब्लॉकों में खरीदते हैं, लेकिन आपको समान मात्रा में उत्साह बढ़ाने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कितना उत्साह बढ़ाना है, तो एक स्ट्रीम को कुछ समय तक देखें, ताकि आप औसत उत्साह राशि का अंदाजा लगा सकें, फिर वहां से आगे बढ़ें।

उत्साह बढ़ाने के लिए, ‘cheer200 keep up the good work’ या कुछ समान टाइप करें। ‘cheer200’ भाग वह बिट्स की संख्या है, जो आप दान कर रहे हैं, और यह अनिवार्य है। ऊपर दिए गए उदाहरण में, दान राशि 200 बिट्स है। शेष संदेश पूरी तरह से आपके ऊपर है और यह वैकल्पिक है।

बस भेजने से पहले राशि की जांच करना याद रखें। सभी दान अपरिवर्तनीय होते हैं, इसलिए यदि आप गलती से ‘cheer2000’ के बजाय ‘cheer200’ डालते हैं, तो आप स्ट्रीमर को एक बड़ा टिप भेज देंगे!

ट्विच पर अपने बिट्स का दावा करना

ट्विच से भुगतान प्राप्त करना उतना सरल नहीं है जितना होना चाहिए। पैसे निकालने के बजाय, ट्विच का एक जटिल सिस्टम है, जो आपके पैसे को 15 दिनों तक रोकता है, इससे पहले कि वह भुगतान करे। पहले यह 60 दिन था, इसलिए कुछ चीजें बेहतर हुई हैं, लेकिन यह अभी भी जटिल है।

आप ट्विच में अपने बिट्स का ‘दावा’ नहीं करते; वे आपके लिए नियमित रूप से इकट्ठा और भुगतान किए जाते हैं। ट्विच एफिलिएट, जो कमाई के विकल्पों में से एक है, उपयोगकर्ता को भुगतान प्राप्त करने से पहले $100 की कमाई की आवश्यकता होती है। जब आप अपने ट्विच एफिलिएट खाते के प्रारंभिक दिनों में उतना नहीं कमाते हैं, तो आपकी मासिक भुगतान राशि (महीने दर महीने) $100 तक पहुंचने तक रोल ओवर होती है। फिर, उस बिंदु के 15 दिन बाद, आपको भुगतान किया जाता है।

इस प्रणाली को नेट-15 कहा जाता है और यह नेट-45 की जगह लेती है, जिसमें आपको भुगतान करने में 45 दिन लगते थे, जो मूल 60-दिन के भुगतान शर्त को प्रतिस्थापित करता है। ट्विच की भुगतान प्रणाली बेहतर हो रही है, लेकिन जब बैंक और अन्य भुगतान प्रणाली तुरंत भुगतान कर सकते हैं, तो यह अभी भी लंबा है।

ट्विच बैंक ट्रांसफर, PayPal, वायर ट्रांसफर, ईचेक, और चेक के माध्यम से भुगतान का समर्थन करता है। सटीक भुगतान विधियाँ इस पर निर्भर करती हैं कि आप कहाँ रहते हैं। एक भुगतान लागत भी है, और यह सस्ती नहीं है। ट्विच शुल्क और भुगतान पर मार्गदर्शिकाएँ यदि रुचि हो तो अधिक जानकारी प्रदान करती हैं।

अंत में, ट्विच बिट्स दर्शकों के लिए अपने पसंदीदा स्ट्रीमर का समर्थन करने का एक शानदार तरीका है और स्ट्रीमर के लिए गुणवत्ता और निरंतरता बनाए रखने के लिए एक उत्कृष्ट प्रोत्साहन है। यह एक फीडबैक लूप है जो वास्तव में काम करता है। प्लेटफॉर्म पर कमाई के अन्य तरीकों के साथ, बिट्स आपके जीवन में न्यूनतम प्रयास से थोड़ा अतिरिक्त खर्च करने के पैसे जोड़ते हैं, खासकर यदि आप वैसे भी गेम खेलते हैं!

Subscribe to our newsletter

to get the latest news!

Recent Posts

Instagram