क्या आप अपना वॉइसमेल पासवर्ड भूल गए हैं? यहाँ पासवर्ड रीसेट करने का तरीका है

By Hollyland | August 11, 2024

ज्यादातर स्मार्टफोन वॉइसमेल समर्थन के साथ आते हैं, जिससे आप हमेशा दोस्तों, परिवार और व्यापारिक सहयोगियों के संपर्क में रह सकते हैं। हालांकि, जब हमें विभिन्न उपकरणों को अनलॉक करने के लिए कई कोड याद रखने होते हैं, तो वॉइसमेल पासकोड भूलना आसान हो जाता है।

भाग्य से, इस समस्या का समाधान करने और अपने वॉइसमेल इनबॉक्स तक फिर से पहुंच प्राप्त करने के कई तरीके हैं। जब आप अपना वॉइसमेल पासवर्ड भूल जाते हैं, तो क्या करना है, यह जानने के लिए पढ़ते रहें।

iPhone पर वॉइसमेल पासवर्ड भूल गए

iPhone में एक अंतर्निर्मित सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को अपने वॉइसमेल सेटिंग्स को समायोजित करने की अनुमति देती है। इसका मतलब है कि आप बिना अपने फोन कैरियर से संपर्क किए या किसी तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर का उपयोग किए बिना अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं। इसे करने का तरीका यहां है:

  1. अपने iPhone का “सेटिंग्स” ऐप खोलें और नीचे स्क्रॉल करके “फोन” विकल्प खोजें।
image 436
  • वॉइसमेल पासवर्ड बदलें” का चयन करें।
    image 425
  • इससे एक कीपैड खुल जाएगा। अपना नया पासवर्ड दर्ज करें और सुनिश्चित करें कि यह 4-10 अंकों का हो।
    image 420
  • जब आप कार्य पूरा कर लें, तो पासकोड परिवर्तन को रिकॉर्ड करने के लिए “पूर्ण” पर क्लिक करें।
    image 420
  • इसे सक्रिय करने और सही होने की पुष्टि करने के लिए नया पासकोड दर्ज करें।
    image 418
  • पूर्ण” बटन पर क्लिक करें।
    image 417
  • अब, आप अपने iPhone वॉइसमेल की जांच करने के लिए नए पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

    AT&T के लिए वॉइसमेल पासवर्ड भूल गए

    AT&T एंड्रॉइड और iPhone उपयोगकर्ताओं को अपने वॉइसमेल पासवर्ड को कैरियर की वेबसाइट या अपने मोबाइल उपकरणों के माध्यम से रीसेट करने की अनुमति देता है।

    AT&T के एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को वॉइसमेल पासवर्ड रीसेट करने के लिए सहायता से संपर्क करने या वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप AT&T के दृश्य वॉइसमेल का उपयोग करते हैं, तो कोड रीसेट करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

    1. सुनिश्चित करें कि आप “AT&T सेवा क्षेत्र” में हैं। खाता अवलोकन अनुभाग पर जाएं और “मेरी वायरलेस” का चयन करें।
      image 400
    2. “मेरे उपकरण और ऐड-ऑन,” को खोजें, फिर अपने उपकरण का चयन करें।
      image 421
    3. “मेरे उपकरण का प्रबंधन करें।” का चयन करें।
      image 419
    4. “उपकरण विकल्प और सेटिंग्स,” पर जाएं, फिर “वॉइसमेल पासवर्ड रीसेट करें,” का चयन करें और निर्देशों का पालन करें।
      image 414
    5. आपको टेक्स्ट के माध्यम से एक अस्थायी पासवर्ड मिलेगा।
      image 395
    6. अस्थायी पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
      image 401

    काम पूरा करने पर अस्थायी पासवर्ड को कुछ अधिक उपयुक्त में बदलने की सिफारिश की जाती है।

    पासकोड को अपग्रेड करने का एक और प्रभावी तरीका AT&T की वेबसाइट पर जाना है। इसे करने का तरीका यहां दिया गया है:

    1. MyAT&T लॉगिन पृष्ठ पर जाएं और अपने खाते में लॉग इन करें। फिर, नए वॉइसमेल पासवर्ड की आवश्यकता वाले उपकरण पर नीचे स्क्रॉल करें। उपकरण प्रबंधित करें पर क्लिक करें।
      image 443
    2. पृष्ठ के नीचे स्क्रॉल करें और टैप करें
      image 431
    3. टैप करें हाँ
      image 423

    अब, AT&T आपको एक नया वॉइसमेल कोड टेक्स्ट के माध्यम से भेजेगा। नोट: पहले चरण में सही फोन का चयन करना सुनिश्चित करें, अन्यथा आप गलत पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।

    एक बार जब आपके पास यह अस्थायी पासकोड हो, तो आप इसे कुछ अधिक व्यक्तिगत और सुरक्षित में बदल सकते हैं।

    Verizon के लिए वॉइसमेल पासवर्ड भूल गए

    कई गलत पासकोड प्रयासों के बाद, Verizon उपयोगकर्ताओं को उनके वॉइसमेल इनबॉक्स से बाहर लॉक कर दिया जाएगा। हालांकि, कैरियर आपके इनबॉक्स को अनलॉक करने और आपके वॉइसमेल तक पहुँचने में मदद करने के कई तरीके प्रदान करता है।

    पहला, आप Verizon मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप ऐप का नवीनतम संस्करण उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि इस विधि का उपयोग बिना आवश्यक अपडेट के प्रभावी नहीं होगा। Verizon ऐप के माध्यम से अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए:

    1. अपने उपकरण पर ऐप लॉन्च करें।
      image 396
    2. इंटरफेस के नीचे दाएं “अधिक” चुनें और “सेटिंग्स” का चयन करें।
      image 402
    3. ऐप आपसे आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए आपके डिवाइस पासवर्ड, फिंगरप्रिंट अनलॉक, या फेस आईडी दर्ज करने के लिए कह सकता है।
      image 397
    4. वॉइसमेल पासवर्ड प्रबंधित करें” पर टैप करें “सुरक्षा” टैब के तहत।
      image 398
    5. आवश्यक विवरण को उचित क्षेत्रों में टाइप करें और “अपडेट” बटन पर क्लिक करें।
      image 415

    Verizon ऐप Android 5.0 या नए टैबलेट और iOS 11.0 या बाद के उपकरणों के साथ संगत है।

    T-Mobile के लिए वॉइसमेल पासवर्ड भूल गए

    यदि आप T-Mobile ग्राहक हैं, तो आप वॉइसमेल पासवर्ड रीसेट करने के लिए स्टार कोड का उपयोग कर सकते हैं। भाग्य से, यह एक त्वरित और आसान विधि है और आपको अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए किसी ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने की आवश्यकता नहीं है।

    स्टार कोड का उपयोग करने के लिए, ऐसा करें:

    1. अपने फोन के डायलर ऐप को खोलें और #793# टाइप करें।
      image 404
    2. कॉल बटन दबाएं।
      image 399
    3. प्रॉम्प्ट का इंतज़ार करें और उनका पालन करें।

    यह आपके वॉइसमेल पासवर्ड को आपके फोन नंबर के अंतिम चार अंकों पर रीसेट कर देगा।

    तीसरे पक्ष के वॉइसमेल ऐप

    यदि आपने अपने Android डिवाइस के लिए वॉइसमेल पासवर्ड भूल गए हैं, तो आपको इसे रीसेट करने और अपने वॉइस संदेशों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए अपने फोन कैरियर से संपर्क करना होगा। भाग्य से, अधिकांश कैरियर इस समस्या को हल करने के कई तरीके प्रदान करते हैं। आप उनके मोबाइल ऐप, वेबसाइट, या ग्राहक सहायता से संपर्क करके अपने पासकोड को रीसेट कर सकते हैं, भले ही आपने वर्तमान पासवर्ड भूल गए हों।

    हालांकि, यदि आप अपने वॉइस संदेशों तक पहुँचने के लिए जल्दी में हैं, तो आप उन्हें देखने के लिए अपने पीसी या लैपटॉप का उपयोग कर सकते हैं। यह विकल्प Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है जिन्होंने वेब के माध्यम से संदेशों तक पहुँचने के लिए एक वॉइसमेल ऐप स्थापित किया है। YouMail ऐप एक सॉफ़्टवेयर पर आधारित है जो आपके Android टैबलेट और पीसी पर आपके वॉइसमेल को व्यवस्थित करता है। यदि आपने ऐप स्थापित किया है, तो पासकोड भूलने से आपके वॉइस संदेशों तक पहुँच नहीं कटेगी। अपने पीसी पर वॉइसमेल इनबॉक्स देखने के लिए:

    1. अपने ब्राउज़र को खोलें और YouMail वेबसाइट पर जाएं।
      image 429
    2. “साइन इन” विकल्प पर टैप करें और लॉग इन करने के लिए अपने खाते की जानकारी दर्ज करें।
      image 416
    3. नए वॉइसमेल देखने के लिए “हालिया संदेश” टैब पर जाएं। आप इन संदेशों को सीधे अपने वेब ब्राउज़र से अग्रेषित, हटा सकते हैं और पुनः चला सकते हैं।
      image 422

    जब तक आप अपने वॉइसमेल पासवर्ड को अपग्रेड नहीं करते, तब तक YouMail का वेब संस्करण आपके वॉइस संदेशों का प्रबंधन करने का एक प्रभावी तरीका है।

    अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

    हमने आपके वॉइसमेल पासवर्ड के बारे में अधिक प्रश्नों के उत्तर देने के लिए इस अनुभाग को शामिल किया है।

    यदि मैंने कभी वॉइसमेल पासवर्ड सेट नहीं किया तो मैं क्या करूं?

    यदि आपने कभी पासवर्ड सेट नहीं किया है तो चिंता न करें। डिफ़ॉल्ट वॉइसमेल पासवर्ड आपके फोन नंबर के अंतिम सात अंकों या अंतिम चार अंकों के अनुसार आपके कैरियर पर निर्भर करता है। क्षेत्र कोड के बिना फोन नंबर दर्ज करें और आपको अपने वॉइसमेल तक पहुंच प्राप्त होनी चाहिए।

    बेशक, यदि वह काम नहीं करता है, तो ऊपर दिए गए संबंधित ट्यूटोरियल का पालन करें।

    क्या मैं अपने वॉइसमेल पासवर्ड को बंद कर सकता हूँ?

    यदि आप अपने कैरियर्स के दृश्य वॉइसमेल का लाभ उठाते हैं, तो आपको हर बार अपने संदेशों की जांच करते समय अपना पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होनी चाहिए। हालांकि, हर बार वॉइसमेल कॉल करते समय संख्यात्मक कोड टाइप करना काफी थकाऊ हो सकता है।

    दुर्भाग्य से, Verizon ग्राहक पासवर्ड को बंद नहीं कर सकते। लेकिन, आप कोड को सुरक्षित रखने में मदद के लिए Verizon के समर्थन टीम को कॉल कर सकते हैं ताकि आपको अपने संदेशों की जांच करते समय इसे फिर से दर्ज करने की आवश्यकता न हो।

    T-Mobile ग्राहक के पास एक पासवर्ड होगा, लेकिन आपको इसे अपने T-Mobile फोन से कॉल करते समय दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि आप आउटगोइंग कॉल को ब्लॉक नहीं करते।

    AT&T ग्राहक अपने वॉइसमेल पासकोड को बंद कर सकते हैं कॉल करके (डायलर में 1 दबाए रखें)। यदि आपके पास संदेश हैं तो मुख्य मेनू में जाने के लिए * कुंजी दबाएं। फिर, 4 दबाएं। प्रशासनिक विकल्पों के लिए 2 दबाएं और फिर पासवर्ड विकल्पों के लिए 1 दबाएं। अंततः, अपने वॉइसमेल पासवर्ड को बंद करने के लिए 2 दबाएं।

    मैं दूसरे फोन से अपने वॉइसमेल तक कैसे पहुँच सकता हूँ?

    आप दूसरे फोन से अपने फोन नंबर (क्षेत्र कोड सहित) को कॉल करके अपने वॉइसमेल की जांच कर सकते हैं। लेकिन, आपको अपने संदेशों को पुनर्प्राप्त करने के लिए अपने वॉइसमेल पासवर्ड को जानना होगा।

    यदि आप T-Mobile या AT&T का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने फोन को कॉल करें। जब “वॉइसमेल छोड़ें” संदेश चलता है, तो * कुंजी दबाएं। अपने वॉइसमेल पासकोड को दर्ज करें।

    यदि आप Verizon का उपयोग करते हैं, तो अपने फोन को कॉल करें और वॉइसमेल संदेश के चलने का इंतज़ार करें। फिर, # कुंजी दबाएं। अब आप अपने वॉइसमेल पासकोड को दर्ज कर सकते हैं और अपने संदेश सुन सकते हैं।

    अपने वॉइसमेल बॉक्स को हमेशा अनलॉक रखें

    आपके मोबाइल डिवाइस की वॉइसमेल सुविधा अन्य लोगों के साथ संचार को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण उपकरण है। यही कारण है कि आपको हमेशा इसकी पहुंच होनी चाहिए। यहां तक कि जब आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं, तो आप अस्थायी कोड प्राप्त करने के लिए अपने Samsung डिवाइस या iPhone का उपयोग कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, कैरियर का ऐप या वेबसाइट आपको अपने पासकोड को रीसेट करने के लिए मार्गदर्शन करेगी।

    क्या आप कभी अपने वॉइसमेल बॉक्स से बाहर लॉक हो गए हैं? समस्या को हल करने के लिए आपने कौन-सी विधि का उपयोग किया? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

    Subscribe to our newsletter

    to get the latest news!

    Recent Posts

    Instagram