इंस्टाग्राम पर किसी और को क्या पसंद है, यह कैसे देखें

By Hollyland | August 11, 2024

क्या आप किसी और के Instagram लाइक्स देख सकते हैं? भले ही आप Instagram का इस्तेमाल काफी समय से कर रहे हों, लेकिन अभी भी सीखने के लिए नई बातें हैं। पहली नज़र में यह एक साधारण प्लेटफ़ॉर्म लगता है। लेकिन जब आप ऐप का गहराई से उपयोग करते हैं, तो आपको पता चलता है कि इसमें कितनी सारी विशेषताएँ हैं।

image 389

किसी और के Instagram लाइक्स कैसे देखें

अक्टूबर 2019 से, आप Instagram ऐप के अंदर किसी और की गतिविधियाँ नहीं देख सकते।

पहले यह करना बहुत आसान था। आपको बस अपने लाइक्स पर जाना था, Following टैब का चयन करना था, और आप लोगों की हाल की गतिविधियाँ देख सकते थे। लेकिन Instagram ने इसे व्यक्तिगत जानकारी का उल्लंघन मानते हुए इस फीचर को हटा दिया।

हालांकि, आप अभी भी किसी और के Instagram लाइक्स देख सकते हैं, लेकिन यह बहुत मुश्किल है। इसे करने का तरीका यहाँ दिया गया है।

  1. इस व्यक्ति का Instagram प्रोफ़ाइल खोलें।
image 393
  • Following पर क्लिक करें ताकि आप उन सभी प्रोफाइल को देख सकें जिन्हें वे फॉलो कर रहे हैं।
    image 392
  • एक प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें जिसे वे फॉलो कर रहे हैं।
    image 393
  • उस प्रोफ़ाइल के पोस्ट के लाइक्स देखें ताकि यह पता चल सके कि क्या उस व्यक्ति ने उनमें से किसी को लाइक किया है।
    image 394
  • नोट: कोई व्यक्ति अपनी गतिविधियों को छिपा सकता है और यह देखना मुश्किल बना सकता है कि वे क्या कर रहे हैं। Settings में show activity status को बंद करके, वे सभी को अपनी गतिविधियों का ट्रैक करने से रोक सकते हैं।


    अंत में, भले ही आपके पास ऐप के भीतर अन्य लोगों के Instagram लाइक्स देखने का विकल्प न हो, लेकिन आप उनके फॉलोअर्स को देख सकते हैं और यह जान सकते हैं कि उन्होंने क्या लाइक किया! यह थोड़ा कठिन है, लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि अन्य लोग क्या पसंद करते हैं, तो यह काम करता है।

    image 394

    Instagram लाइक्स से जुड़े सवाल

    क्या मैं देख सकता हूँ कि मैंने अतीत में क्या लाइक किया है?

    यदि आपने हाल ही में कुछ लाइक किया है और उसे फिर से देखना चाहते थे लेकिन भूल गए, तो आपके लाइक्स की एक पूरी सूची है जिसे आप देख सकते हैं। यह एक उपयोगी फीचर है जो आपको जल्दी से एक पोस्ट पर वापस ले जा सकता है। इसके लिए आपको बस अपने Instagram Profile icon पर टैप करना है, फिर Settings में जाकर Account -> Posts You’ve Liked पर जाना है।

    क्या थर्ड-पार्टी Instagram लाइक्स ऐप्स काम करते हैं?

    कुछ Google Play Store और Apple App Store के ऐप्स आपको किसी की गतिविधियों को ट्रैक करने की अनुमति देते हैं। लेकिन इनमें से कई ऐप्स के लिए भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा, सभी Instagram लाइक्स-ट्रैकिंग ऐप्स विश्वसनीय नहीं होते। कुछ अपराधी ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल करके लोगों को धोखा देते हैं, जिससे उनके कंप्यूटर में स्पाइवेयर या मालवेयर आ जाता है। यदि आप थर्ड-पार्टी Instagram लाइक्स ट्रैकर का उपयोग करने का सोच रहे हैं, तो पहले इसके बारे में समीक्षा या टिप्पणियों की जांच करें।

    Subscribe to our newsletter

    to get the latest news!

    Recent Posts

    Instagram