ट्विटर से “क्या हो रहा है” कैसे हटाएं

By Hollyland | August 11, 2024

क्या आप हाल की घटनाओं और रुझानों के बारे में अपडेट रहना पसंद करते हैं? ट्विटर अपने उपयोगकर्ताओं को दुनिया में हो रही गतिविधियों से अवगत कराने की कोशिश करता है। हालांकि, भले ही आप वर्तमान घटनाओं के शौकीन हों, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने ट्विटर होम पेज के “क्या हो रहा है” सेक्शन को पसंद करते हैं।

यह टैब आपको उन घटनाओं के बारे में बताता है जो इस समय चल रही हैं, और ये उन खातों के आधार पर होते हैं जिन्हें आप फॉलो करते हैं। हालांकि, आप इनमें से कुछ घटनाओं में रुचि रखते हों, लेकिन आप उन्हें अपने खाते में लॉग इन करते ही देखना नहीं चाहेंगे।

तो, क्या इन्हें हटाने का कोई तरीका है? अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

क्या हो रहा है सेक्शन को कैसे हटाएं

आपको लग सकता है कि आप अपने ट्विटर होम पेज पर जो देखते हैं, उसे चुन सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है। ट्विटर कुछ सेक्शन अपने आप डालता है, जो वे मानते हैं कि आपको पसंद आएंगे, जैसे “क्या हो रहा है”, जो आपको विभिन्न समाचार और घटनाएं दिखाता है जो इस समय ट्रेंड कर रही हैं।

आप इन सेक्शनों को अपने ट्विटर होम पेज के शीर्ष पर या साइडबार पैनल के रूप में देख सकते हैं। यदि आप नहीं जानते कि आपको एक विशेष घटना क्यों दिखाई दे रही है, तो आप इसके बगल में नीचे की ओर तीर पर क्लिक या टैप कर सकते हैं।

भाग्य से, यदि आप उस घटना में रुचि नहीं रखते हैं, तो आप इसे छिपाने का एक तरीका है। हालांकि, इससे ट्विटर अन्य समान घटनाएं दिखाना बंद नहीं करेगा, इसलिए यह समाधान पूरी तरह से समस्या को हल नहीं करेगा।

चाबी एक क्रोम एक्सटेंशन है जो आपके ट्विटर फ़ीड से किसी भी अवांछित सेक्शन को हटा देता है ताकि आप केवल ट्वीट्स पर ध्यान केंद्रित कर सकें। इस एक्सटेंशन का नाम Tweak New Twitter है, और आप इसे कुछ ही सेकंड में इंस्टॉल कर सकते हैं।

image 304

इस एक्सटेंशन के साथ, आप अपने ट्विटर अनुभव को अनुकूलित कर सकते हैं और कालानुक्रमिक टाइमलाइन का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप पहले केवल नवीनतम ट्वीट्स देख सकें। आप ट्विटर से आने वाले किसी भी सुझावों को भी छिपा सकते हैं, जैसे “किसे फॉलो करें” या “क्या हो रहा है” सेक्शन।

ट्विटर पर किसी विषय को अनफॉलो करने का तरीका

मान लीजिए कि आप ट्विटर पर इतने सारे विषयों को फॉलो कर रहे हैं कि आप अब और नहीं रख पा रहे हैं। ऐसी स्थिति में, आप उनमें से कुछ को अनफॉलो करना चाह सकते हैं। ऐसा करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. अपने प्रोफाइल चित्र का चयन करें।
    image 307
  2. जो मेनू खुलता है, उसमें “विषय” पर टैप या क्लिक करें।
    image 303
  3. आप उन विषयों की सूची देखेंगे जिन्हें आप फॉलो कर रहे हैं, इसलिए उस विषय को खोजें जिसे आप हटाना चाहते हैं और “अनफॉलो” का चयन करें।
    image 305

यह विषय को अनफॉलो करने का एकमात्र तरीका नहीं है – आप इसे अपने होम टाइमलाइन से भी कर सकते हैं।

  1. उस विषय से संबंधित एक ट्वीट खोजें जिसे आप हटाना चाहते हैं।
  2. ट्वीट के शीर्ष पर, नीचे की ओर तीर का आइकन ढूंढें और इसे चुनें।
  3. मेने से “अनफॉलो” चुनें।
    image 306
ट्विटर पर क्या हो रहा है हटाने का तरीका

अतिरिक्त सामान्य प्रश्न

क्या आप ट्विटर अनुभव को अनुकूलित करने के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं? आप इस सामान्य प्रश्न अनुभाग में अपना उत्तर पा सकते हैं।

आप ट्विटर पर ट्रेंड्स को कैसे बंद करते हैं?

ट्विटर आपको ऐसे ट्रेंड्स भी दिखाता है जो आपकी रुचि के हो सकते हैं। लेकिन ये हमेशा इस पर आधारित नहीं होते हैं कि आप किसे फॉलो कर रहे हैं और आपने कौन सी रुचियां चुनी हैं। ये बस इस समय के सबसे गर्म ट्रेंड्स हो सकते हैं या आपके वर्तमान स्थान के आधार पर हो सकते हैं। ये आपके लिए पूरी तरह से अप्रासंगिक भी हो सकते हैं। यदि आप इस साइडबार को बंद करना चाहते हैं और ट्रेंड्स सुझाव नहीं देखना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें।

• अपने ट्विटर खाते में लॉग इन करें और “सेटिंग्स” विकल्प पर टैप या क्लिक करें।

• “आपके लिए ट्रेंड्स” विकल्प चुनें।

image 299

• “और दिखाएँ” चुनें।

image 300

• ट्रेंड्स बंद करने के लिए स्लाइडर पर क्लिक या टैप करें। आप इन्हें अपने फ़ीड पर फिर से नहीं देखेंगे।
बेशक, आप इस ट्विटर अनुभाग को हटाने के लिए एक्सटेंशन का भी उपयोग कर सकते हैं।
यदि आपके पास एक iOS डिवाइस है, तो आप इस तरह से “ट्रेंड्स” अनुभाग को हटाने की कोशिश कर सकते हैं।

• अपने iPhone या iPad पर ट्विटर खोलें।

• स्क्रीन के बाईं ओर मेनू के नीचे तीन-बिंदु आइकन दिखाई देगा। उस पर टैप करें।

• “सेटिंग्स और गोपनीयता” चुनें।

image 301

• “सामान्य” टैब से “डिस्प्ले और साउंड” का चयन करें।

image 302

• “खोज कॉलम दिखाएँ” विकल्प के बगल में स्लाइडर पर टैप करें।

• जब आप फिर से अपने फ़ीड पर जाएँगे, तो आप केवल उस पर ट्वीट्स ही देखेंगे।

आप ट्विटर पर किसी को कैसे ट्वीट करते हैं?

ट्विटर पर किसी को संदेश भेजने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

• अपने होम टाइमलाइन को खोलें और कंपोज़ बॉक्स पर क्लिक या टैप करें। आप नेविगेशन बार से ट्वीट बटन का चयन करके भी एक ट्वीट शुरू कर सकते हैं।

• खाली फ़ील्ड में अपना ट्वीट दर्ज करें, और यदि आप किसी को उल्लेख करना चाहते हैं (यानी, उन्हें ट्वीट करना), तो “@” टाइप करें और उनका ट्विटर उपयोगकर्ता नाम टाइप करना शुरू करें।

• जब सुझावित उपयोगकर्ताओं की सूची दिखाई दे, तो इच्छित व्यक्ति का चयन करें और अपना ट्वीट पोस्ट करें।

एक और तरीका यह है कि आप ट्विटर उपयोगकर्ता के ट्वीट का उत्तर दें (यदि उन्होंने पहले ही आपको ट्वीट किया है)। आप इसे उत्तर आइकन का चयन करके और अपने ट्वीट में टाइप करके कर सकते हैं।

मैं ट्विटर पर साइडबार से छुटकारा कैसे पाऊं?

ट्विटर पर विषय सुझावों या अन्य अवांछित जानकारी के साथ साइडबार से छुटकारा पाने के लिए, पिछले अनुभाग से अनुशंसित क्रोम एक्सटेंशन “Tweak New Twitter” का उपयोग करें।

मैं ट्विटर पर सूचनाओं से छुटकारा कैसे पाऊं?

सूचनाएँ आपको आपके ट्वीट्स से संबंधित गतिविधियों के बारे में जानकारी देती हैं। आप देख सकते हैं कि आपके पास कितने लाइक्स आए हैं, आपके प्रोफाइल पर कितने नए फॉलोअर्स आए हैं, कितने लोगों ने आपको रीट्वीट किया है, आदि।

हालांकि, कभी-कभी आपको डुप्लिकेट सूचनाएँ या स्वचालित सूचनाएँ मिल सकती हैं जिन्हें आप प्रासंगिक नहीं मानते। उनसे छुटकारा पाने के लिए, आप “गुणवत्ता फ़िल्टर” का उपयोग कर सकते हैं। यहाँ बताया गया है कि कैसे।

• अपने ट्विटर खाते को खोलें और “सूचनाएँ” टाइमलाइन पर क्लिक करें।

• यहां से, “सेटिंग्स” चुनें।

• इस विकल्प को सक्षम करने के लिए “गुणवत्ता फ़िल्टर” के बगल में चेकबॉक्स का चयन करें।

ट्विटर पर क्या हो रहा है हटाने का तरीका

अपने आवश्यकताओं के अनुसार ट्विटर को अनुकूलित करें

कभी-कभी ट्विटर पर, आप केवल ट्वीट्स के लिए होते हैं, और बहुत सारे अतिरिक्त सेक्शन आपके लिए भारी लग सकते हैं। क्या आप उन्हें हटाना चाहेंगे? भाग्य से, आप ऐसा कर सकते हैं – कभी-कभी ट्विटर पर उपलब्ध एक अंतर्निहित विकल्प का उपयोग करके, और कभी-कभी अपने ब्राउज़र के लिए एक एक्सटेंशन स्थापित करके।

किसी भी तरह से, अच्छी खबर यह है कि आप ट्विटर पर अवांछित जानकारी से छुटकारा पा सकते हैं और उस सामग्री का आनंद ले सकते हैं जिसके लिए आपने अपना खाता बनाया है।

क्या आपने ट्विटर पर विशेष ब्लॉकों को निष्क्रिय किया है? नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करें।

Subscribe to our newsletter

to get the latest news!

Recent Posts

Instagram