.Aae फ़ाइलें क्या हैं? क्या मैं इन्हें हटा सकता हूँ?

By Hollyland | August 11, 2024

कई Apple उपयोगकर्ता केवल तब AAE फ़ाइलों के बारे में जानते हैं जब वे एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर संपादित चित्रों को स्थानांतरित करने की कोशिश करते हैं, जो एक अलग ऑपरेटिंग सिस्टम चला रहा होता है। यदि आपने इस समस्या का सामना किया है और AAE फ़ाइल के बारे में उलझन में हैं कि इसके साथ क्या करना है, तो हम आपकी मदद के लिए यहां हैं।

यह लेख AAE फ़ाइलों के बारे में आपको आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करता है, जिसमें यह क्या हैं, क्या आप इन्हें हटा सकते हैं, और इन्हें कैसे खोला जा सकता है। यह यह भी बताता है कि आप AAE फ़ाइलों को JPEG में कैसे परिवर्तित कर सकते हैं ताकि आप संपादित छवियों का आनंद ले सकें।

iPhone और Mac पर .aae फ़ाइल क्या है?

AAE एक फ़ाइल प्रकार है जो iOS 8 और उसके बाद के संस्करणों और macOS 10.10 और उसके बाद के सिस्टम पर पाया जाता है। यह Apple Photos ऐप के माध्यम से JPEG चित्रों में किए गए संशोधनों का विवरण देता है। संपादन की जानकारी AAE फ़ाइल में XML प्रारूप में संग्रहीत होती है। आप इसे किसी भी टेक्स्ट संपादक प्रोग्राम से खोल सकते हैं।

तो मूल रूप से, जब भी आप iPhone या Mac पर एक फोटो संपादित करते हैं, तो एक संबंधित AAE फ़ाइल बनाई जाती है जो संपादन का विवरण देती है और यह चित्र के समान स्थान पर रखी जाती है। AAE फ़ाइलें आपकी गैलरी में तुरंत दिखाई नहीं देती हैं, लेकिन जब आप एक संपादित चित्र खोलते हैं, तो सिस्टम इसके संशोधनों का विश्लेषण करता है और उन्हें तुरंत लागू करता है।

हालांकि, “.aee” फ़ाइलें macOS और iOS के लिए अद्वितीय हैं और Windows पर नहीं चल सकतीं। इसलिए, यदि आप अपने iPhone या Mac गैलरी से सीधे Windows उपकरण पर संपादित चित्रों को स्थानांतरित करते हैं, तो आपको उन पर किए गए किसी भी परिवर्तन का लाभ नहीं मिलेगा। सौभाग्य से, इस समस्या को चित्रों को अपने आप को ईमेल करके या एक मैसेंजर ऐप के माध्यम से साझा करके हल किया जा सकता है ताकि परिवर्तनों को दूसरे उपकरण पर स्थानांतरित करने से पहले सुरक्षित किया जा सके.

क्या मैं AAE फ़ाइल हटा सकता हूँ?

संबंधित AAE फ़ाइल का नाम JPEG फ़ाइल के समान होता है और यह उसी फ़ोल्डर में होती है। हर बार जब आप एक संपादित फोटो खोलते हैं, तो AAE फ़ाइल का विश्लेषण किया जाता है, और परिवर्तन तुरंत लागू होते हैं। हालाँकि, यदि आप फ़ाइल का नाम बदलने का प्रयास करते हैं, तो संपादन दिखाई नहीं देंगे क्योंकि यह मूल फ़ाइल नाम से जुड़ी होती है।

यह स्थिति तब भी होती है जब आप अपने iPhone या Mac से AAE फ़ाइल हटा देते हैं। सौभाग्य से, AAE फ़ाइलें बहुत कम स्टोरेज स्पेस लेती हैं, इसलिए इन्हें हटाने की आवश्यकता कोई बड़ी समस्या नहीं है। हालांकि, Windows और Android उपकरण AAE फ़ाइलों को नहीं पढ़ सकते हैं। भले ही आप उन्हें फ़ोटो फ़ोल्डर में देख सकते हैं, वे बेकार हैं। आप अपने Windows या Android उपकरण से AAE फ़ाइलें सुरक्षित रूप से हटा सकते हैं क्योंकि वे OS के लिए बेकार हैं, लेकिन याद रखें कि आप उन पर किए गए किसी भी परिवर्तन को खो देंगे।

मैं Windows में AAE फ़ाइल कैसे खोलूं?

यदि आप Windows या Android पर AAE फ़ाइल खोलना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं क्योंकि यह एक XML प्रारूपित फ़ाइल है। भले ही यह Windows में कार्य नहीं करता, आप अभी भी फ़ाइल को देख सकते हैं। यहाँ पर कैसे।

  1. AAE फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें।
  2. ड्रॉपडाउन मेनू से “Open with.” चुनें।
  • एक टेक्स्ट संपादक चुनें, जैसे Notepad या Microsoft Word।

    नोट: भले ही आप AAE फ़ाइल को टेक्स्ट संपादक या Windows या Android उपकरणों में खोल सकते हैं, आप इसमें सूचीबद्ध परिवर्तनों को संबंधित JPEG फ़ाइल पर लागू नहीं कर सकते।

    .aae साइडकार फ़ाइल क्या है?

    आम तौर पर, साइडकार फ़ाइलें मुख्य फ़ाइलों के लिए फ़ाइल एक्सटेंशन होती हैं जो मूल फ़ाइल के प्रारूप से अलग डेटा को समाहित करती हैं। ये फ़ाइलें किसी अन्य प्रारूप की दूसरी फ़ाइल से जुड़ी होती हैं। AAE साइडकार फ़ाइलें नवीनतम iOS और macOS संस्करणों के लिए विशेष फ़ाइल प्रकार हैं, और ये Apple के मूल Photos ऐप का उपयोग करके JPEG चित्रों में किए गए संपादनों का विवरण देती हैं।

    यह मूल फोटो को सुरक्षित रखने के लिए उपयोग किया जाता है। जब भी आप एक संपादित संस्करण खोलते हैं, तो सिस्टम संबंधित AAE फ़ाइल में संग्रहीत XML डेटा का विश्लेषण करता है ताकि संशोधन लागू किया जा सके। इस प्रकार, AAE फ़ाइलें Apple उपकरणों पर JPEG चित्रों के लिए साइडकार फ़ाइलें हैं।


    अंत में, AAE फ़ाइलें iPhones और Macs पर Apple द्वारा उपयोग की जाने वाली एक चतुर विचारधारा हैं, जो मूल छवि की सुरक्षा करती हैं और Apple Photos का उपयोग करके किए गए सभी परिवर्तनों को लागू करती हैं, “.aae” फ़ाइल में डेटा पढ़कर। आप Mac या iPhone पर “.aae” फ़ाइलें हटा सकते हैं, लेकिन यह छवि को उसके मूल स्थिति में वापस ले आएगा। Windows के लिए, आपके इमेजिंग ऐप्स परिवर्तन को ट्रैक करने का एकमात्र संभावित तरीका हैं। यदि आपको छवि को Windows जैसे अन्य OS पर स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो संपादित संस्करण को JPG फ़ाइल के रूप में सहेजें।

    AAE फ़ाइल FAQs

    AAE फ़ाइलों को JPEG में कैसे परिवर्तित करें, उन्हें कैसे खोलें, और क्या आप इन्हें हटा सकते हैं, यह जानने के लिए इस अनुभाग को पढ़ें।

    AAE फ़ाइलों को JPEG में कैसे परिवर्तित करें?

    AAE फ़ाइलें चित्र पर लागू किए गए संपादनों को XML प्रारूप में संग्रहीत करती हैं। इसका अर्थ है कि जब आप Apple उपकरण पर एक छवि को बदलते हैं, तो सिस्टम मूल JPEG के लिए AAE एक्सटेंशन बनाता है बजाय इसके कि एक पूरी तरह से नई JPEG सहेजें। चूंकि AAE फ़ाइलें नवीनतम iOS और macOS संस्करणों के लिए विशेष हैं, इसलिए पुराने संस्करणों या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले उपकरण इन फ़ाइलों को नहीं चला सकते।

    इसलिए, यदि आप इन फ़ाइलों को उन ऑपरेटिंग सिस्टम पर खोलते हैं तो कोई परिवर्तन लागू नहीं होता – संपादित चित्र उनके मूल स्थिति में खोले जाते हैं। इसलिए, आपको अपने चित्रों को स्थानांतरित करने से पहले AAE फ़ाइलों में संग्रहीत संपादनों को JPEG फ़ाइल में परिवर्तित करना होगा। आप इसे चार मुख्य तरीकों से कर सकते हैं:

    · अपने चित्रों को मूल Photos ऐप के अलावा किसी भी ऐप में संपादित करें। AAE फ़ाइलें केवल Photos गैलरी में मौजूद होती हैं। इसलिए यदि आप किसी अन्य ऐप के माध्यम से एक चित्र संपादित करते हैं, तो परिवर्तन एक नए JPEG फ़ाइल के रूप में सहेजे जाते हैं बजाय इसके कि एक मूल JPEG फ़ाइल के साथ एक संबंधित AAE एक्सटेंशन हो।

    · अपने चित्रों को Photos ऐप में संपादित करें। फिर, उन्हें ईमेल के माध्यम से अपने आप को भेजें। छवियों को अपने उपकरणों पर सहेजें – वे एक नए JPEG फ़ाइल के रूप में सहेजे जाएंगे। JPEG फ़ाइलों को किसी भी विधि का उपयोग करके दूसरे उपकरण पर स्थानांतरित करें।

    · Photos ऐप में संपादित चित्रों को WhatsApp या Telegram जैसे मैसेंजर ऐप के माध्यम से साझा करें और उन्हें एक नए JPEG फ़ाइल के रूप में सहेजें।

    · तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें। कई ऐप और वेबसाइटें हैं जो आपको AAE को JPEG में परिवर्तित करने में मदद कर सकती हैं – उदाहरण के लिए, convertimage.net

    क्या मैं iPhone से AAE फ़ाइलें हटा सकता हूँ?

    AAE फ़ाइलें आपके iPhone पर एक मूल चित्र पर परिवर्तन लागू करने के लिए आवश्यक हैं। यदि आप AAE फ़ाइल हटा देते हैं, तो संबंधित संपादित छवि अपनी मूल स्थिति में लौट आती है। AAE फ़ाइलें बड़ी नहीं होती हैं, इसलिए उन्हें हटाना स्पेस बचाने के लिए आवश्यक नहीं है। हालाँकि, यदि आप अभी भी ऐसा करना चाहते हैं, तो आप AAE फ़ाइलों को JPEG में परिवर्तित कर सकते हैं और फिर उन्हें हटा सकते हैं।

    मैं iPhone पर AAE फ़ाइल कैसे खोलूं?

    Apple उपकरणों पर जो नवीनतम iOS या macOS संस्करणों पर चल रहे हैं, AAE फ़ाइलों का स्वचालित रूप से विश्लेषण किया जाता है। आपको इन्हें खोलने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन किसी भी टेक्स्ट संपादक प्रोग्राम का उपयोग करना संभव है। Windows, Linux, या Android उपकरणों के लिए भी यही बात है।

    आप किसी भी टेक्स्ट संपादक में AAE फ़ाइलें खोल सकते हैं, जैसे Notepad या Notepad++। हालाँकि, आप इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर AAE फ़ाइल में संग्रहीत परिवर्तनों को JPEG पर लागू नहीं कर पाएंगे, इसलिए इन्हें खोलने से उन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

  • Subscribe to our newsletter

    to get the latest news!

    Recent Posts

    Instagram