रोब्लॉक्स में त्रुटि कोड 279 को कैसे ठीक करें

By Hollyland | August 11, 2024

जब आप पीसी पर वीडियो गेम खेलते हैं, तो त्रुटि संदेश प्राप्त करना असामान्य नहीं है, और Roblox भी इससे अलग नहीं है। सबसे आम त्रुटियों में से एक कोड 279 है, जो सामान्यत: खराब इंटरनेट कनेक्शन, डेवलपर की गलती, या फ़ायरवॉल समस्याओं के कारण होती है।

अच्छी बात यह है कि समुदाय ने लंबे समय से इन कारणों के बारे में जानकारी रखी है और कुछ समाधान भी निकाले हैं। यदि आपको त्रुटि कोड 279 मिला है, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। इसे ठीक करने के तरीके जानने के लिए आगे पढ़ें।

Roblox में त्रुटि कोड 279 के कारण

त्रुटि कोड 279 तब उत्पन्न होता है जब कुछ कारणों से आप गेम सर्वर से कनेक्ट नहीं कर पाते हैं। यह अक्सर इंटरनेट अवरोध के कारण होता है, और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे इंटरनेट की समस्याएं, डेवलपर की गलतियाँ, और फ़ायरवॉल द्वारा अवरोध।

खराब इंटरनेट कनेक्शन

यदि आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) को कोई समस्या है, या आपके क्षेत्र में नेटवर्क में कुछ गड़बड़ है, तो कनेक्शन की गति कम हो सकती है। आपका घर भी इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए सही स्थान नहीं हो सकता। कम बैंडविड्थ एक सामान्य समस्या हो सकती है, जिससे कई गेम सुचारू रूप से नहीं चल पाते।

Roblox के लिए भी यही सच है। यदि आपका कनेक्शन गेम के सर्वरों से अस्थिर है, तो संभव है कि आप कनेक्ट न कर पाएं। इसके परिणामस्वरूप यह (ID=17: कनेक्शन प्रयास विफल) (त्रुटि कोड 279) दिखाएगा।

डेवलपर की गलती

Roblox अनुभव अपने डेवलपर्स से समय-समय पर अपडेट प्राप्त करते हैं, लेकिन सभी खेलों की तरह, इनमें भी गड़बड़ियाँ और बग हो सकते हैं। कभी-कभी, एक नया अपडेट ऐसे गड़बड़ियाँ ला सकता है जो कनेक्शन को रोकती हैं या अन्य समस्याएँ पैदा करती हैं। यदि ऐसा है, तो आपकी इंटरनेट कनेक्शन की समस्या नहीं है, बल्कि अनुभव की समस्या है।

आप इस संभावना का परीक्षण करने के लिए कई अनुभवों को लॉन्च कर सकते हैं जो आपको पसंद हैं। यदि इनमें से कोई भी आपको कनेक्ट करने देता है, तो संभवतः डेवलपर ने कोडिंग प्रक्रिया में कहीं गलती की है।

फ़ायरवॉल समस्याएँ

Windows फ़ायरवॉल एक सुरक्षा ऐप है जो आपको हानि से बचाता है। हालाँकि, यह दशकों से खेलों को अवरुद्ध करने के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह कुछ शीर्षकों को हानिरहित सॉफ़्टवेयर के रूप में पहचान नहीं पाता है। आप अपने फ़ायरवॉल को बंद कर सकते हैं या सेटिंग्स को समायोजित कर सकते हैं ताकि गेम रोका न जाए।

फ़ायरवॉल द्वारा एक गेम को अवरुद्ध करने से यह सर्वर को संकेत भेजने में असमर्थ हो जाता है, जिससे आप इसे नहीं खेल पाते। यही कारण है कि फ़ायरवॉल गेम खेलने के दौरान परेशानी का कारण बन सकते हैं। यह समस्या आज पहले की तुलना में कम प्रचलित है। फ़ायरवॉल अब सॉफ़्टवेयर को गलत पहचानने के लिए कम प्रवृत्त हैं।

त्रुटि कोड 279 को ठीक करना

अब जब हम जानते हैं कि त्रुटि कोड 279 क्यों हो सकता है, तो अब समाधान पर ध्यान देने का समय है। ये उपाय आपको फिर से Roblox खेलने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो हम सहायता के लिए ग्राहक सेवा से संपर्क करने की सिफारिश करते हैं। आप अपने पीसी को भी पुनः आरंभ कर सकते हैं, जो कभी-कभी अज्ञात समस्याओं का समाधान हो सकता है।

अपने राउटर को पुनः प्रारंभ करें

यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन असामान्य रूप से धीमा है, तो आप अपने राउटर को पावर साइकिल कर सकते हैं और शायद समस्या हल हो जाएगी। यहाँ यह कैसे किया जाता है।

  1. अपने मॉडेम और इंटरनेट राउटर को पावर सॉकेट से अनप्लग करें।
image 403
  • 15 सेकंड प्रतीक्षा करें।
    image 400
  • मॉडेम को फिर से सॉकेट में लगाएँ और एक या दो मिनट प्रतीक्षा करें।
    image 401
  • राउटर चालू करें।
    image 404
  • मॉडेम की लाइटें हरी होने तक प्रतीक्षा करें।
    image 402
  • अपने कंप्यूटर को नेटवर्क से कनेक्ट करें और परीक्षण करें कि क्या Roblox फिर से आपको त्रुटि देता है।
  • यदि आपको संदेह है कि कोई और आपकी नेटवर्क का उपयोग कर रहा है बिना पूछे, तो आपको पासवर्ड रीसेट करना चाहिए। अन्य बार, घर में कोई बड़ा फ़ाइल डाउनलोड कर रहा हो सकता है, और आपका इंटरनेट बैंडविड्थ इतनी बड़ी डाउनलोड और गेमिंग को एक साथ संभालने के लिए पर्याप्त नहीं है। इस मामले में, आपको डाउनलोड पूरा होने की प्रतीक्षा करनी चाहिए।

    अपने इंटरनेट कनेक्शन को बढ़ाने के अन्य तरीके हैं जैसे कि ईथरनेट केबल का उपयोग करना और/या तेज़ पैकेज प्राप्त करना। यदि आप वाई-फाई का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके कंप्यूटर और मॉडेम के बीच कोई वस्तु नहीं होनी चाहिए।

    फ़ायरवॉल को बंद करें या कॉन्फ़िगर करें

    यदि आपका फ़ायरवॉल मुख्य दोषी है, तो सेटिंग्स को बदलना आमतौर पर उन लोगों के लिए काम करता है जो खेलों को अनब्लॉक करने की कोशिश कर रहे हैं। इसे आजमाना एक अच्छा विचार हो सकता है।

    1. Windows स्टार्ट मेनू खोलें।
      image 397
    2. खोज बार में, Windows Defender Firewall टाइप करें।
      image 399
    3. खोजें और Windows Defender Firewall को चालू/बंद करें पर क्लिक करें।
      image 409
    4. सुनिश्चित करें कि निजी और सार्वजनिक नेटवर्क पर फ़ायरवॉल बंद करने का विकल्प चेक किया गया है।
      image 408
    5. OK पर क्लिक करें।
      image 406
    6. परीक्षण करें और देखें कि क्या Roblox काम कर रहा है।

    यदि आप फ़ायरवॉल को बंद नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे Roblox को अनुमति देने के लिए सेट कर सकते हैं।

    1. Windows सेटिंग्स मेनू पर जाएँ।
      image 398
    2. Windows Defender Firewall की खोज करें।
      image 405
    3. Windows Defender Firewall के माध्यम से एक ऐप या फ़ीचर की अनुमति दें पर जाएँ।
      image 410
    4. Roblox की खोज करें और इसे अनुमति देने के लिए बॉक्स चेक करें।
      image 407

    आप गेम को निजी या सार्वजनिक नेटवर्क के माध्यम से अनुमति देने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।

    एक अलग ब्राउज़र का उपयोग करें

    Roblox का वेब संस्करण सभी ब्राउज़रों पर नहीं चलाया जा सकता, इसलिए हम इस सूची में समर्थित ब्राउज़रों का उपयोग करने की सिफारिश करते हैं।

    • Google Chrome
      image 454
    • Mozilla Firefox
      image 458
    • Safari
      image 453
    • Opera
      image 448
    • Internet Explorer
      image 455

    Microsoft Edge कुछ के लिए काम कर सकता है, लेकिन खिलाड़ियों ने त्रुटियों की रिपोर्ट की है। हम आपकी ब्राउज़र संस्करण को अपडेट करने की भी सिफारिश करते हैं, क्योंकि पुराने निर्माण बग और समस्याएँ पैदा कर सकते हैं।

    अतीत में, Roblox केवल एक विशेष ब्राउज़र पर खेला जा सकता था, लेकिन अब वो दिन खत्म हो गए हैं। यह एक भारी अनुभव था और केवल Roblox वेबसाइट को लोड कर सकता था। आप URL बार में कहीं और जाने के लिए भी टाइप नहीं कर सकते थे।

    हालांकि आधिकारिक तौर पर उल्लेख नहीं किया गया है, ये ब्राउज़र भी Roblox का समर्थन कर सकते हैं।

    • Opera GX
      image 446
    • Brave Browser
      image 447
    • Vivaldi Browser
      image 449
    • UR Browser
      image 460

    ये ब्राउज़र अंतर्निहित वीपीएन हो सकते हैं, जिससे आप इंटरनेट पर गुमनाम रह सकते हैं। यदि आपका ब्राउज़र इस सूची में नहीं है, तो आप इसे परीक्षण कर सकते हैं कि क्या Roblox लोड होता है।

    ब्राउज़र ऐड-ऑन को बंद करें

    थर्ड-पार्टी ऐड-ऑन, जैसे AdBlocker, कभी-कभी आपके ब्राउज़र में हस्तक्षेप कर सकते हैं। जबकि आप बिना विज्ञापनों के YouTube देख सकते हैं, ये ऐड-ऑन आपको Roblox सर्वरों से कनेक्ट करने से रोक सकते हैं। इसलिए, आप खेलते समय उन्हें बंद करने पर विचार कर सकते हैं।

    प्रत्येक ब्राउज़र में चरण अलग होते हैं, लेकिन आप आमतौर पर सेटिंग्स मेनू में विकल्प पा सकते हैं।

    पोर्ट खोलें

    यदि आपका नेटवर्क समर्थित पोर्ट में नहीं है, तो यह पोर्ट फॉरवर्ड करने का समय है। इस तरह, Roblox कनेक्ट कर सकता है और त्रुटि कोड 279 को रोक सकता है।

    1. अपने राउटर के नियंत्रण पैनल में लॉग इन करें।
    2. पोर्ट फॉरवर्ड करने का विकल्प खोजें।
    3. IP पते दर्ज करें।
    4. पोर्ट रेंज में, 49152-65535 दर्ज करें।
    5. प्रोटोकॉल के लिए, UDP चुनें।
    6. अपने राउटर को पुनः आरंभ करें और जांचें कि क्या Roblox फिर से काम कर रहा है।

    अपने एंटीवायरस को बंद करें

    थर्ड-पार्टी एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर भी खतरों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हो सकता है, जैसे Windows Defender Firewall। कभी-कभी आप खेलों के अवरुद्ध होने का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि उन्हें खतरों के रूप में देखा गया है। आप इस समस्या से बचने के लिए अपने एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को बंद करने पर विचार कर सकते हैं और फिर Roblox खेल सकते हैं।

    यदि यह काम करता है, तो आपको प्रोग्राम को कॉन्फ़िगर करना होगा, ताकि यह Roblox को सर्वरों से कनेक्ट करने से न रोके। इस तरह, आप Roblox खेलते समय खतरों से सुरक्षित रह सकते हैं।

    अपने पीसी को पुनः प्रारंभ करें

    कभी-कभी, अपने कंप्यूटर को पुनः प्रारंभ करना जादुई रूप से समस्याओं को हल कर देता है। यह Roblox के लिए काम कर सकता है, हालाँकि यदि यहाँ कुछ भी काम नहीं करता है, तो आपको Roblox से स्वयं संपर्क करना चाहिए।

    कोई समस्या नहीं!

    जब आपके खेल ठीक से काम नहीं करते, तो उन्हें उपलब्ध साधनों से ठीक करने की इच्छा होना स्वाभाविक है। Roblox के लिए त्रुटि कोड 279 को संबोधित करना मुश्किल नहीं है, और ये फिक्स केवल कुछ मिनटों का समय लेते हैं। उम्मीद है, आप बिना किसी समस्या के Roblox सर्वरों से कनेक्ट कर सकेंगे।

    क्या आपने Roblox में त्रुटि कोड 279 का सामना किया है? क्या उपरोक्त में से कोई सुझाव आपके लिए काम किया? क्या आप त्रुटि को हल करने के अन्य तरीकों के बारे में जानते हैं? कृपया हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

    Subscribe to our newsletter

    to get the latest news!

    Recent Posts

    Instagram