अपने सभी इंस्टाग्राम डायरेक्ट संदेशों को कैसे हटाएं

By Hollyland | August 11, 2024

इंस्टाग्राम की सबसे लोकप्रिय विशेषताओं में से एक डायरेक्ट मैसेज (DM) फीचर है। DMs के माध्यम से, उपयोगकर्ता अपने दोस्तों के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत कर सकते हैं या समूह चैट बना सकते हैं। जबकि कई मैसेजिंग ऐप उपलब्ध हैं, बहुत से लोग इंस्टाग्राम को अपनी मुख्य इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा के रूप में उपयोग करते हैं।

हालांकि, इंस्टाग्राम को DMs के पूरे चैट लॉग को व्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, और यही कारण है कि आपके DM इनबॉक्स को प्रबंधित करने के लिए उपकरणों की कमी है। आपके इनबॉक्स में दोस्तों के संदेश, स्पैम और धोखेबाजों द्वारा भेजे गए संदिग्ध लिंक के बीच अव्यवस्था जल्दी से बढ़ सकती है।

तो, क्या एक साथ अपने सभी संदेशों को हटाने का कोई तरीका है और एक नई शुरुआत कर सकते हैं? यह लेख आपके इंस्टाग्राम DMs को साफ़ करने के कुछ विकल्पों की जानकारी देता है।

एंड्रॉइड और आईफोन/iOS पर बातचीत कैसे हटाएं

एक बातचीत को हटाने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. अपने होम स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर संदेश आइकन (पेपर एयरप्लेन) पर टैप करें।
image 467
  • जिस बातचीत को आप हटाना चाहते हैं, उस पर टैप करें और इसे बाईं ओर खींचें या संदेश विकल्प लाने के लिए लंबे समय तक दबाएं।
    image 470
  • हटाएं का चयन करें।
  • एक बार जब आप ऊपर दिए गए चरणों को पूरा कर लेते हैं, तो समूह संदेश आपके इनबॉक्स में दिखाई नहीं देंगे। ध्यान रखें कि दूसरे व्यक्ति के पास अभी भी उन संदेशों तक पहुंच होगी।

    यदि आप कुछ विशेष बातचीत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप खोज फ़ंक्शन का उपयोग करके उन संदेशों को ढूंढ सकते हैं, बजाय इसके कि अपने पूरे DM इनबॉक्स के माध्यम से स्क्रॉल करें। आप अपने स्क्रीन के शीर्ष पर खोज बार में किसी व्यक्ति का नाम टाइप करके उनके साथ अपनी बातचीत को खोज और हटा सकते हैं।

    एंड्रॉइड और आईफोन/iOS पर व्यक्तिगत संदेश हटाएं

    इंस्टाग्राम ने कुछ साल पहले चुपचाप अनसेंड फीचर पेश किया। यह आपको उन संदेशों को अनसेंड करने की अनुमति देता है जो अभी तक पढ़े नहीं गए हैं।

    यदि आपने पहले कभी इंस्टाग्राम पर अनसेंड का उपयोग नहीं किया है, तो आपको यह करना होगा:

    1. DM बातचीत खोलें
    2. अवांछित संदेश पर टैप करें और दबाएं
    3. अनसेंड संदेश का चयन करें।
      image 469

      ऊपर दिए गए चरण संदेश को दोनों पक्षों पर हटा देते हैं, इसलिए यह ऐसा है जैसे आपने इसे कभी भेजा ही नहीं। यदि आप कभी ऐसा संदेश भेजते हैं जिसे आप बाद में पछताते हैं, तो आप इसे दूसरे व्यक्ति को देखने से पहले हटा सकते हैं। अन्यथा, आप भाग्य से बाहर हैं।

      दुर्भाग्य से, इंस्टाग्राम पर व्यक्तिगत संदेशों को बड़े पैमाने पर हटाने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए आपको हर संदेश के लिए ऊपर दिए गए चरणों को दोहराना होगा। बेशक, आप हमेशा एक तृतीय-पक्ष ऑटो-क्लिकिंग ऐप का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं।

      एंड्रॉइड/आईफोन/iOS पर ऑटो-क्लिकर के साथ अपने सभी इंस्टाग्राम डायरेक्ट संदेश हटाएं

      एंड्रॉइड के लिए ऑटो-क्लिकर और iOS के लिए ऑटो-क्लिकर ऐसे उपकरण हैं जो आपको अपने डिवाइस पर किसी भी ऐप या स्क्रीन में दोहराए गए टैप और स्वाइप को स्वचालित करने की अनुमति देते हैं। जब आप इसके साथ खेलते हैं, तो आप इस शक्तिशाली मुफ्त कार्यक्रम द्वारा प्रदान की गई संभावनाओं से बहुत उत्साहित होंगे। हालाँकि, इस समय, यह लेख आपके इंस्टाग्राम पर DMs को हटाने पर केंद्रित है।

      1. अपने इंस्टाग्राम ऐप को लॉन्च करें।
      2. ऑटो क्लिकर ऐप लॉन्च करें।
      image 746
    4. मल्टी टारगेट्स मोड अनुभाग में, सक्षम करें पर टैप करें। इससे आपको टैप करने के कई बिंदुओं के साथ टैप के बीच देरी करने की अनुमति मिलेगी।
      image 745
    5. इंस्टाग्राम पर, अपने डायरेक्ट मैसेजेस स्क्रीन पर जाएं।
    6. हरे प्लस चिन्ह पर टैप और होल्ड करें ताकि एक स्वाइप बिंदु बनाया जा सके, एक सर्कल जिसमें 1 नंबर हो।
      image 468
    7. दूसरे सर्कल को पहले सर्कल के अंदर ले जाएं। यह प्रक्रिया ऑटो-क्लिकर को टैप और होल्ड करने के लिए निर्देशित करती है।
    8. स्वाइप प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए सर्कल पर टैप करें, और सेटिंग्स संवाद लाने के लिए टैप करें। देरी को 1000 मिलीसेकंड और स्वाइप समय को 1000 मिलीसेकंड पर सेट करें।
      image 471
    9. इंस्टाग्राम पर, पहले बातचीत पर लंबे समय तक टैप करें ताकि आप देख सकें कि अगला टैप कहां करना है।
    10. संदर्भ मेनू प्रकट होता है। + आइकन पर टैप करें ताकि एक टैप बिंदु जोड़ा जा सके, और टैप बिंदु को संदर्भ मेनू की लाइन पर खींचें जो हटाएं पढ़ती है। यह टैप बिंदु #2 बन जाएगा और इसके सर्कल में 2 होगा।
    11. इंस्टाग्राम पर, प्रक्रिया को फिर से आगे बढ़ाने के लिए हटाएं लाइन पर टैप करें।
    12. टैप बिंदु 3 बनाने के लिए + आइकन पर टैप करें, और टैप बिंदु को उचित स्थान पर खींचें।
    13. इस बिंदु पर इस बातचीत को न हटाने के लिए रद्द करें पर टैप करें।
    14. गियर आइकन पर टैप करें और इस टैप स्क्रिप्ट (जिसे वे कॉन्फ़िगरेशन कहते हैं) को एक नाम दें। स्क्रिप्ट को सहेजें, और अब आप इस कमांड को सैकड़ों या हजारों बार, स्वचालित रूप से और बिना किसी मानव पर्यवेक्षण के चला सकते हैं।
      image 747
    15. अपनी स्क्रिप्ट को निष्पादित करने के लिए नीले रन तीर पर टैप करें।

    आप ऑटो-क्लिकर ऐप इंटरफ़ेस को ऑटो-क्लिकर ऐप होम स्क्रीन पर इसे बंद करके बंद कर सकते हैं।

    ऑटो-क्लिकर, बिना किसी संदेह के, एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका आप कई तरीकों से उपयोग कर सकते हैं, न केवल अपने इंस्टाग्राम DM हटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए!

    इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज हटाने के सामान्य प्रश्न

    क्या इंस्टाग्राम पर किसी को ब्लॉक करने से सभी संदेश हट जाते हैं?

    नहीं, इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक करने का भेजे गए संदेशों से कोई संबंध नहीं है। यदि आप इंस्टाग्राम पर किसी को ब्लॉक करने का निर्णय लेते हैं और उनके संदेश थ्रेड पर वापस जाते हैं, तो “हटाएं” विकल्प दिखाई देगा। यदि आप संदेशों को हटाने का चयन करते हैं, तो वे केवल आपके अंत पर हटा दिए जाएंगे। दूसरे उपयोगकर्ता को अभी भी आपके द्वारा भेजे गए सभी संचार दिखाई दे सकते हैं।

    किसी और के खाते से संदेश हटाने का एकमात्र तरीका उन्हें अनसेंड करना है, लेकिन उन्हें अभी तक पढ़ा नहीं होना चाहिए। इंस्टाग्राम DMs खोलें, उनके संदेश थ्रेड पर टैप करें, और आपने जो भी संदेश भेजे हैं, उन्हें लंबे समय तक दबाएं, फिर “अनसेंड संदेश” पर टैप करें। आपके द्वारा उपयोगकर्ता को भेजे गए प्रत्येक संदेश को हटाने के लिए आपकी दृढ़ता के स्तर के आधार पर, यह एक अविश्वसनीय रूप से लंबा समय ले सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक सहायक विशेषता है।

    क्या आप एक साथ सभी इंस्टाग्राम DMs हटा सकते हैं?

    दुर्भाग्य से, इंस्टाग्राम एक साथ सभी संदेशों को हटाने का समर्थन नहीं करता है, यहां तक कि तृतीय-पक्ष DM हटाने वाले ऐप्स का उपयोग करने पर भी। आपको प्रत्येक बातचीत को एक-एक करके मैन्युअल रूप से हटाना होगा, जब तक कि आप ऑटो-क्लिकर जैसे ऐप का उपयोग नहीं करते हैं जो स्वचालित क्लिक सेट करता है।

    हालांकि, आप एक बार में पूरी बातचीत को हटा सकते हैं। यह विकल्प का मतलब है कि आपको प्रति बातचीत केवल एक बार हटाने की प्रक्रिया को दोहराना होगा, न कि प्रति संदेश। यह अभी भी एक दर्द है, लेकिन यह एक बार में एक संदेश हटाने की तुलना में बहुत बेहतर है।

    Subscribe to our newsletter

    to get the latest news!

    Recent Posts

    Instagram