फेसबुक पर किसी ने आपको ब्लॉक किया है, यह कैसे पता करें

By Hollyland | August 11, 2024

सोशल मीडिया एक बेहतरीन उपकरण है जिसका उपयोग दूसरों के साथ बातचीत करने और मिलने के लिए किया जाता है। कभी-कभी, आप या कोई और किसी अन्य उपयोगकर्ता द्वारा ‘ब्लॉक’ किया जा सकता है। यह सुविधा किसी भी कारण से किसी के लिए भी उपलब्ध है।

उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और दूसरों की भावनाओं की रक्षा के लिए, फेसबुक आपको यह नहीं बताता कि किसने आपको ब्लॉक किया। आपको ब्लॉक होने की कोई सूचना नहीं मिलती, और न ही उन उपयोगकर्ताओं की कोई सूची होती है जिन्होंने आपके खाते को ब्लॉक किया है।

आप यह जानने के लिए उत्सुक हो सकते हैं कि क्या किसी ने आपको ब्लॉक किया है। यह लेख आपको यह जानने के विभिन्न तरीके बताएगा कि क्या किसी ने आपको फेसबुक पर ब्लॉक किया है।

ब्लॉक और अनफ्रेंडेड में क्या अंतर है?

सबसे पहले, आपको समझना चाहिए कि ब्लॉक होना और अनफ्रेंड होना दोनों में बड़ा अंतर है। जब कोई अन्य उपयोगकर्ता आपको अनफ्रेंड करता है, तो आप अभी भी उनके प्रोफ़ाइल, आपसी पृष्ठों पर टिप्पणियों और उनके द्वारा साझा की गई किसी भी सार्वजनिक सामग्री को देख सकते हैं। आप उन्हें एक और दोस्ती का अनुरोध भी भेज सकते हैं।

हालांकि, यदि कोई आपके खाते को ब्लॉक करता है, तो आप उनका प्रोफ़ाइल नहीं देख पाएंगे और न ही टिप्पणियाँ, इंटरैक्शन या अपडेट देख पाएंगे। आप उनसे किसी भी तरह से संपर्क भी नहीं कर सकते।

संक्षेप में, यदि कोई आपको ब्लॉक करता है, तो वे फेसबुक पर आपके लिए प्रभावी रूप से गायब हो जाते हैं। इसलिए, यदि आप उन्हें अपनी दोस्तों की सूची में नहीं देखते हैं लेकिन फिर भी साइट पर उन्हें देख सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको ब्लॉक नहीं किया गया है; आप अनफ्रेंड हुए हैं।

कैसे जानें कि क्या किसी ने आपको फेसबुक पर ब्लॉक किया है

दुर्भाग्य से, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा खाता आपको ब्लॉक किया है और कौन सा निष्क्रिय खाता है। दोनों में समानताएँ हैं कि वे अब फेसबुक पर नहीं दिखाई देते, आप उन्हें संदेश नहीं भेज सकते, और आप पिछले टिप्पणियाँ या लाइक्स नहीं देख सकते।

जबकि फेसबुक आपको यह नहीं बताएगा कि क्या आपको ब्लॉक किया गया है, दूसरे व्यक्ति ने अपना खाता हटा दिया है, या उनका खाता प्रतिबंधित हो गया है, कुछ चीजें हैं जो आप आजमा सकते हैं। चलिए सीधे इसमें चलते हैं।

उनके फेसबुक प्रोफ़ाइल की खोज करें

यदि एक मित्र आपकी टाइमलाइन या दोस्तों की सूची में अब दिखाई नहीं दे रहा है, तो आपको सबसे पहले उनके प्रोफ़ाइल को फेसबुक के उपयोगकर्ता खोज कार्य का उपयोग करके खोजने का प्रयास करना चाहिए। यह पूरी तरह से सही नहीं है, लेकिन यदि आपको हाल ही की बातचीत या असहमति के आधार पर लगता है कि आपको ब्लॉक किया गया है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए जांच सकते हैं कि आपको अनफ्रेंड नहीं किया गया है। ऐसा करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. पृष्ठ के शीर्ष पर फेसबुक के “खोज बार” पर जाएं।
image 565
  • जिस प्रोफ़ाइल का आप खोज कर रहे हैं उसका नाम टाइप करें।
    image 575
  • यदि प्रोफ़ाइल नहीं दिखाई देती (और आपने सुनिश्चित कर लिया है कि आप सही नाम खोज रहे हैं), तो उपयोगकर्ता ने संभवतः आपके खाते को ब्लॉक कर दिया है।

    पिछले फेसबुक पोस्ट और टिप्पणियाँ जांचें

    यदि आपको अभी-अभी अनफ्रेंड किया गया है, तो आप अभी भी अपनी पूर्व मित्र की गतिविधि अपनी दीवार पर देखेंगे। क्या उन्होंने कभी आपकी दीवार पर कुछ पोस्ट किया है? क्या उन्होंने आपकी किसी पोस्ट पर टिप्पणी की है? आपसी मित्रों के पोस्ट के बारे में क्या? आप विशिष्ट पोस्ट की जांच करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

    1. ऊपर दाईं ओर तीर पर क्लिक करें और “सेटिंग्स और गोपनीयता।” चुनें।
      image 569
    2. “गतिविधि लॉग।” चुनें।
      image 576
    3. “फिल्टर” के तहत “गतिविधि लॉग” में, “लोग।” चुनें।
      image 578
    4. जिस व्यक्ति का आप पता लगाना चाहते हैं उसका नाम खोजें।
      image 569
    5. उनके पोस्ट और टिप्पणियाँ आपकी पृष्ठ से गायब नहीं होंगी। हालाँकि, उनके नाम के क्लिक करने योग्य लिंक के रूप में दिखाई देने के बजाय, यह मोटे काले पाठ के रूप में दिखाई देगा; यह एक संभावित संकेत है कि आपको ब्लॉक किया गया है।

    किसी को खोजने के लिए मैसेंजर का उपयोग करें

    फेसबुक मैसेंजर यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि क्या किसी ने आपको फेसबुक पर ब्लॉक किया है या नहीं। मैसेंजर के माध्यम से यह जांचने के दो मूल्यवान तरीके हैं।

    1. मैसेंजर के खोज बार का उपयोग करें और उस व्यक्ति का नाम टाइप करें जिसे आपको खोजना है।
      image 454
    2. यदि उपयोगकर्ता सूची में दिखाई नहीं देता है, तो यह एक महत्वपूर्ण संकेत है कि आपको ब्लॉक किया गया है।
      image 453
    3. फेसबुक उपयोगकर्ता को एक संदेश भेजने का प्रयास करें। यदि आपको एक संकेत मिलता है कि यह व्यक्ति अभी उपलब्ध नहीं है, तो आप ज्यादातर संभावना से ब्लॉक किए गए हैं।
      image 580

    फेसबुक पर ब्लॉक होने की पुष्टि करने के लिए किसी मित्र से मदद लें

    एक मित्र या परिवार के सदस्य से कहें कि वे अपना फेसबुक खाता खोलें। यह प्रक्रिया एक अनिच्छुक तीसरे पक्ष के साथ सबसे अच्छी होती है, जिसे वे शायद ब्लॉक नहीं करेंगे। यदि पृष्ठ दिखाई देता है, तो उनका प्रोफ़ाइल निष्क्रिय नहीं है।

    image 582

    अंततः, यदि आप प्रोफ़ाइल नहीं देख सकते हैं लेकिन कोई और देख सकता है, तो उपयोगकर्ता ने वास्तव में आपको ब्लॉक किया है।

    नोट: फेसबुक पर आपको ब्लॉक करने वाले किसी भी व्यक्ति को आपको अनब्लॉक करने के बाद 48 घंटे तक इंतजार करना होगा, इससे पहले कि वे आपको संदेश भेज सकें, दोबारा मित्रता कर सकें, या आपका प्रोफ़ाइल देख सकें, इसलिए धैर्य रखें।

    कैसे संपर्क करें एक फेसबुक उपयोगकर्ता से जिसने आपको ब्लॉक किया

    कभी-कभी, एक फेसबुक उपयोगकर्ता के पास आपको ब्लॉक करने का विशेष कारण होता है और वे आपको यह बताना नहीं चाहते कि क्यों। यह ठीक है क्योंकि इसका मतलब है कि उनके पास अपने कारण थे। हालाँकि, यदि उन्होंने गलती से आपको ब्लॉक किया है या यदि यह महीनों/सालों पहले हुआ था, तो वे संभवतः आपके संदेश का उत्तर देंगे।

    एक नया फेसबुक खाता बनाएं

    आप दूसरे उपयोगकर्ता से संपर्क करने के लिए एक नया फेसबुक पृष्ठ बना सकते हैं। लेकिन, यदि वे आपके दोस्ती के अनुरोध को स्वीकार नहीं कर रहे हैं, तो आपके संदेश संदेश अनुरोध फ़ोल्डर में जाएंगे।

    यदि किसी ने आपको गलती से ब्लॉक किया है, तो आप अनब्लॉक होने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

    1. एक नए ईमेल, नए उपयोगकर्ता नाम आदि जैसे अद्वितीय क्रेडेंशियल के साथ एक नया फेसबुक खाता बनाएं।
      image 567
    2. उस विशेष व्यक्ति को खोजें जिसने शायद गलती से आपको ब्लॉक किया।
      image 573
    3. उनसे पूछने के लिए मैसेंजर का उपयोग करके एक संदेश भेजें। कोशिश करें कि आप सम्मानजनक रहें और उन्हें जवाब देने के लिए मजबूर महसूस न कराएं।
      image 571

    याद रखें कि उपरोक्त कदम उस उपयोगकर्ता को निराश कर सकते हैं जिसने आपको ब्लॉक किया है जिससे वह आपको रिपोर्ट कर सकता है, जो नीचे दिए गए नोट में उल्लिखित दंडों की ओर ले जा सकता है। क्यों? अन्य उपयोगकर्ता जानता है कि आप कौन हैं। वे आसानी से आपको फेसबुक पर रिपोर्ट कर सकते हैं, जो आपके असली फेसबुक खाते से जुड़ जाता है।

    नोट: उपरोक्त कदम फेसबुक की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करते हैं (प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक व्यक्तिगत खाता), इसलिए उनका उपयोग अपने जोखिम पर करें। संभावित परिणामों में आपके मुख्य फेसबुक खाते का प्रतिबंधित/हटाना, पहचान योग्य जानकारी के आधार पर आपको ब्लैकलिस्ट करना, 30 दिनों तक टिप्पणी/पोस्टिंग क्षमताओं को खोना आदि शामिल हो सकते हैं।

    एक मित्र के फेसबुक खाते का उपयोग करके संदेश भेजें

    आप किसी अन्य व्यक्ति के फेसबुक खाते का उपयोग करके प्राप्तकर्ता को संदेश भेज सकते हैं, लेकिन यह हमेशा अच्छा काम नहीं करेगा। यह कार्रवाई आपको यह जानने के लिए निराशाजनक या दबाव डालने वाला दिखाती है कि उन्होंने आपको क्यों ब्लॉक किया। यह “प्रेषक” के खाते को उपयोगकर्ता द्वारा ब्लॉक किए जाने का जोखिम भी उठाती है। सबसे ऊपर, यह उस व्यक्ति को निराश कर सकता है जिसने आपको ब्लॉक किया और इससे बुरे परिणाम हो सकते हैं।

    फेसबुक से लॉग आउट करें, फिर गेस्ट के रूप में फेसबुक उपयोगकर्ता की खोज करें

    यह अनुभाग शामिल किया गया था लेकिन केवल आपको यह बताने के लिए कि आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त करने की संभावना कम है। इसके अलावा, यह विधि केवल मोबाइल फोन पर काम करती है.

    फेसबुक से लॉग आउट करने पर, आप पहचाने नहीं जा सकते। आप आसानी से उस उपयोगकर्ता की खोज कर सकते हैं जिसने आपको ब्लॉक किया। बेशक, जानकारी उनके “सार्वजनिक” सेटिंग्स के आधार पर प्रतिबंधित हो जाती है, लेकिन आप अभी भी उनके प्रोफ़ाइल का एक झलक देख सकते हैं। इस उद्देश्य का लक्ष्य संपर्क योग्य विवरण प्राप्त करना है, जैसे फोन नंबर या ईमेल। यदि आपके पास पहले से वह जानकारी है, तो आप उन्हें टेक्स्ट/ईमेल/मैसेज कर सकते हैं, लेकिन उन्होंने आपके फोन नंबर को भी Android/iOS पर ब्लॉक किया हो सकता है।

    1. यदि ब्राउज़र से लॉग इन है तो “फेसबुक” से लॉग आउट करें। ऐप से लॉग आउट करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
      image 568
    2. उनके फेसबुक प्रोफ़ाइल को खोजने के लिए एक खोज इंजन का उपयोग करें। खोज बॉक्स में “फेसबुक [नाम]” टाइप करें, “[नाम]” को उनके असली नाम से बदलें।
      image 37664
    3. उनके फेसबुक प्रोफ़ाइल के लिए “खोज इंजन लिंक” पर क्लिक करें।
      image 572

    आप उनकी प्रोफ़ाइल पृष्ठ का एक झलक देखेंगे जो उन्होंने “सार्वजनिक” के रूप में सेट किया है।

    संदर्भ: फेसबुक पर किसी को अनब्लॉक करने का तरीका

    यदि किसी ने आपको ब्लॉक किया है, तो आप नीचे दिए गए निर्देशों का उपयोग करके उन्हें अनब्लॉक करने में मदद कर सकते हैं। उनके लिए आवश्यक प्रयास को कम करने के लिए प्रक्रिया को अपने ईमेल या टेक्स्ट संदेश में कॉपी/पेस्ट करें। अन्यथा, वे महसूस कर सकते हैं कि यह इसके लायक नहीं है या उन्हें यह पता लगाने का समय नहीं है कि आपको कैसे अनब्लॉक करना है।

    आपको उन्हें अनब्लॉक करने में मदद करने से पहले ब्लॉकर से प्रतिक्रिया का इंतजार करना चाहिए। आप यह नहीं चाहते कि आप दबाव डालने वाले या निराश दिखें या ब्लॉकर को अपमानित महसूस कराएं। यदि व्यक्ति आपको अनब्लॉक करने में रुचि रखता है, तो आप उन्हें ये चरण प्रदान करके मदद कर सकते हैं।

    1. ऊपर दाईं ओर “तीर” पर क्लिक करें और “सेटिंग्स और गोपनीयता।” चुनें।
      image 570
    2. “सेटिंग्स।” चुनें।
      image 581
    3. बाईं ओर, “ब्लॉकिंग।” पर क्लिक या टैप करें।
      image 583
    4. प्रश्न में प्रोफ़ाइल को खोजें और “अनब्लॉक।” पर क्लिक करें।
      image 579
    5. जिस समय आपने किसी को अनब्लॉक किया है, उसके 48 घंटे बाद आप फिर से उत्तर दे सकते हैं या उनका प्रोफ़ाइल देख सकते हैं।
      image 574

    याद रखें कि यह कार्रवाई करने का मतलब है कि आपको उन्हें फिर से थोड़े समय के लिए ब्लॉक करने के लिए इंतजार करना होगा। यदि आप किसी के प्रोफ़ाइल को झांकने के लिए अनब्लॉक कर रहे हैं, तो वे भी आपकी प्रोफ़ाइल देख सकेंगे जब तक आप उन्हें फिर से ब्लॉक नहीं कर लेते। अधिक जानकारी के लिए, हमारे लेख फेसबुक पर किसी को अनब्लॉक करने का तरीका देखें।

    फेसबुक ब्लॉकिंग सामान्य प्रश्न

    हम फेसबुक पर कई महत्वपूर्ण संचार के लिए निर्भर करते हैं। यहाँ कुछ और जानकारी है जो आपको फेसबुक पर ब्लॉक होने का अनुभव करने में मदद करेगी।

    क्या मैं किसी को ब्लॉक कर सकता हूँ जिसने मुझे ब्लॉक किया है?

    बिल्कुल! शायद किसी अन्य उपयोगकर्ता ने आपको पहले ही ब्लॉक कर दिया है, और आप नहीं चाहते कि वे आपकी प्रोफ़ाइल को झांकें। सौभाग्य से, आप अभी भी किसी को ब्लॉक कर सकते हैं जिसने आपको ब्लॉक किया है। यहाँ बताया गया है:

    यहाँ बताया गया है कि किसी को कैसे ब्लॉक करें जिसने आपको ब्लॉक किया है:

    1. फेसबुक की सेटिंग्स खोलें और “ब्लॉकिंग” पर टैप करें।

    image 584

    2. ‘ब्लॉक उपयोगकर्ता” के बगल में “संपादित करें” पर टैप करें।

    image 585

    3. “ब्लॉक सूची में जोड़ें” पर टैप करें।

    image 583

    4. उस उपयोगकर्ता को खोजें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। उपयोगकर्ता के नाम के बगल में “ब्लॉक” चुनें।

    image 577

    यदि फेसबुक उपयोगकर्ता जिसने आपको ब्लॉक किया है, आपको अनब्लॉक करता है और आपकी प्रोफ़ाइल देखने का प्रयास करता है, तो वे नहीं कर पाएंगे।

    क्या मैं किसी को फेसबुक मैसेंजर पर संदेश भेज सकता हूँ जिसने मुझे ब्लॉक किया है?

    हाँ। लेकिन केवल एक समूह चैट में। यदि आप पहले उपयोगकर्ता के साथ एक समूह चैट में थे, तो आप समूह में संदेश भेज सकते हैं। दूसरा उपयोगकर्ता चैट खोल सकता है, आपका संदेश देख सकता है, और जवाब देने का निर्णय ले सकता है।


    निष्कर्ष

    अंत में, आप सोच सकते हैं कि किसी ने आपको द्वेष या क्रोध से ब्लॉक किया है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता। इस लेख में उल्लेख किया गया है कि कोई आपके मित्रों की सूची से गायब हो सकता है केवल इसलिए कि उन्होंने आपको अनफ्रेंड किया या प्रतिबंधित किया गया, और यह बताया गया कि कोई व्यक्ति उनकी गोपनीयता सेटिंग्स बदलने के कारण खोजने योग्य नहीं हो सकता।

    यदि आपको ऑनलाइन ब्लॉक किया गया है, तो इसके पीछे एक अच्छा कारण हो सकता है, और यह आपके ऑनलाइन व्यवहार का मूल्यांकन करने का एक अच्छा मौका हो सकता है। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ अपनी ऑनलाइन दोस्ती के बारे में चिंतित हैं, तो आप हमेशा उनसे पूछ सकते हैं कि क्या उन्होंने अपना खाता निष्क्रिय कर दिया है। प्रतिक्रिया, या प्रतिक्रिया की कमी, आपको यह जानने में मदद करेगी कि वास्तव में क्या चल रहा है, बजाय इसके कि आप इसके बारे में चिंता करें।

    Subscribe to our newsletter

    to get the latest news!

    Recent Posts

    Instagram