टेलीग्राम में इस चैनल को प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है, इसे कैसे ठीक करें

By Hollyland | August 11, 2024

टेलीग्राम चैनल राजनीति, खेल, व्यवसाय, या आपकी रुचि के किसी अन्य विषय पर नवीनतम अपडेट के साथ बने रहने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। एक चैनल के सदस्य के रूप में, आप चर्चाओं में भाग ले सकते हैं, मल्टीमीडिया सामग्री साझा कर सकते हैं, और समान रुचियों वाले नए लोगों से मिल सकते हैं। इन कारणों से, यह निराशाजनक हो सकता है कि आप अब एक प्रिय चैनल नहीं ढूंढ पा रहे हैं।

यदि आप सोच रहे हैं कि “यह चैनल प्रदर्शित नहीं किया जा सकता” संदेश का क्या मतलब है, तो आप सही जगह पर आए हैं। जानने के लिए पढ़ते रहें कि आप अब एक टेलीग्राम चैनल क्यों नहीं देख पा रहे हैं और आप इस समस्या को कैसे हल कर सकते हैं।

यह चैनल प्रदर्शित नहीं किया जा सकता

टेलीग्राम चैनल बड़े पैमाने पर सामग्री साझा करने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म हो सकते हैं, क्योंकि इसमें कितने भी सदस्य हो सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है। संभावित चैनल सदस्यों की विशाल संख्या सभी साझा की गई सामग्री को ट्रैक करना मुश्किल बना देती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह कानूनी और उचित है।

इसका परिणाम यह हो सकता है कि कुछ सदस्य अवैध या स्पष्ट सामग्री, चोरी की गई मीडिया, या घृणा और हिंसा को भड़काने वाले संदेश फैलाते हैं। यदि टेलीग्राम यह पता लगाता है कि एक चैनल का उपयोग ऐसी गतिविधियों के लिए किया जा रहा है, तो यह इसे सामान्य दृश्य से छिपा सकता है या इसे पूरी तरह से प्रतिबंधित कर सकता है।

यदि एक टेलीग्राम चैनल को बंद कर दिया गया है, तो आप इसे खोलते समय “यह चैनल प्रदर्शित नहीं किया जा सकता” संदेश देखेंगे। कारण के आधार पर, आप कुछ सेटिंग्स को समायोजित कर सकते हैं और चैनल की सामग्री को फिर से देख सकते हैं।

संवेदनशील सामग्री के कारण टेलीग्राम चैनल प्रदर्शित नहीं किया जा सकता

जब एक चैनल संवेदनशील सामग्री के आदान-प्रदान के लिए उपयोग किया जाता है, तो टेलीग्राम इसे बंद कर सकता है। संवेदनशील सामग्री मुख्य रूप से उन छवियों और वीडियो को संदर्भित करती है जो काम के लिए सुरक्षित नहीं हैं।

हालांकि, मान लीजिए कि चैनल के भीतर कोई अवैध गतिविधियाँ नहीं हो रही हैं। यह अभी भी सक्रिय हो सकता है, बस सामान्य दृश्य से छिपा हुआ है। यदि ऐसा है, तो आप शायद “यह चैनल प्रदर्शित नहीं किया जा सकता” संदेश देख रहे हैं क्योंकि आपका संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर सक्षम है।

यदि आप 18 वर्ष से अधिक हैं, तो आप फ़िल्टर को बंद कर सकते हैं, जिसके बाद आपको इच्छित चैनल को देखने और उसमें शामिल होने में सक्षम होना चाहिए।

टेलीग्राम यह चैनल प्रदर्शित नहीं किया जा सकता क्योंकि इसका उपयोग किया गया था – एंड्रॉइड

एक संदेश जो आपको टेलीग्राम चैनल में साझा की गई स्पष्ट विषय वस्तु के बारे में चेतावनी देता है, आपको इसकी सामग्री को देखने से रोक देगा। यदि आप उस चैनल तक पहुँचने के लिए अडिग हैं, तो आप अपने संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर को बंद कर सकते हैं।

एक सुविधा जिसे नाइसग्राम बॉट कहा जाता है, आपकी इस प्रयास में मदद कर सकती है। आप इस बॉट से संपर्क करने के लिए कुछ तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

  • टेलीग्राम खोज बार में “नाइसग्राम बॉट” टाइप करके और उसके नाम के नीचे “बॉट” लिखा हुआ विकल्प टैप करके
  • इस लिंक का पालन करके

एक बार जब नाइसग्राम बॉट चैट शुरू हो जाए, तो अपने संवेदनशीलता फ़िल्टर को बंद करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

  1. अपने स्क्रीन के नीचे “शुरू करें” बटन पर टैप करें।
image 521
  • यदि आप नीचे कोई विकल्प नहीं देखते हैं, तो “नाइसग्राम वेब” के तहत लिंक पर क्लिक करें।
    image 522
  • “टेलीग्राम के साथ लॉग इन करें” विकल्प का चयन करें।
    image 484
  • दोनों “मैं 18+ वर्ष का हूँ” और “संवेदनशील हो सकता है ऐसी सामग्री दिखाएँ” विकल्पों को चालू करें।
    image 481
  • प्रक्रिया पूरी करने के लिए “सहेजें” पर क्लिक करें।
    image 480
  • एक पॉप-अप संदेश आपको नाइसग्राम बॉट को पुनः शुरू करने के लिए प्रेरित करेगा। परिवर्तनों को प्रभावी होने के लिए, आपको टेलीग्राम ऐप को मजबूरन बंद करके पुनः शुरू करना चाहिए।

    यदि आप पहली बार टेलीग्राम विजेट्स का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको फ़िल्टर बंद करने से पहले लॉग-इन को अधिकृत करना होगा।

    प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने और ऐप को फिर से लॉन्च करने के बाद, जांचें कि क्या पहले असंगत सामग्री अब दिखाई दे रही है। यदि नहीं, तो आप फ़िल्टर को बंद करने के लिए वैकल्पिक दृष्टिकोण का प्रयास कर सकते हैं।

    दुर्भाग्यवश, यह आपके एंड्रॉइड उपकरण का उपयोग करके नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय, आपको टेलीग्राम वेब या डेस्कटॉप क्लाइंट तक पहुँचने की आवश्यकता होगी।

    1. ऊपरी-बाएँ कोने में तीन क्षैतिज आइकन पर क्लिक करें।
      image 495
    2. ओवरफ्लो मेनू से “सेटिंग्स” का चयन करें।
      image 497
    3. “गोपनीयता और सुरक्षा” आइकन पर दबाएँ।
      image 498
    4. “संवेदनशील सामग्री” अनुभाग तक स्क्रॉल करें।
      image 485
    5. “फ़िल्टरिंग बंद करें” बॉक्स पर टैप करें।
      image 493

    अब अपने स्मार्टफोन पर वापस जाएं और जांचें कि क्या चैनल वहाँ है। यदि आप अभी भी इसे एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, तो चैनल शायद पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है, निर्माता द्वारा हटा दिया गया है, या आपके देश में प्रतिबंधित है।

    टेलीग्राम यह चैनल प्रदर्शित नहीं किया जा सकता क्योंकि इसका उपयोग किया गया था – आईफोन

    जब एक टेलीग्राम चैनल स्पष्ट सामग्री फैलाने के लिए उपयोग किया जाता है, तो ऐप आपको एक संदेश के साथ सूचित करेगा और आपको विषय वस्तु देखने से रोकेगा। यदि स्पष्ट सामग्री अवैध नहीं है, तो चैनल शायद प्रतिबंधित है न कि बंद किया गया है। ऐसे में, आपके संवेदनशील सामग्री फ़िल्टर शायद रास्ते में है।

    आप अपने iOS डिवाइस पर नाइसग्राम बॉट का उपयोग करके इस फ़िल्टर को बंद कर सकते हैं।

    पहला कदम बॉट से संपर्क करना है। आप इसे दो तरीकों से कर सकते हैं।

    • टेलीग्राम खोज बार में “नाइसग्राम बॉट” टाइप करें और उसके नाम के नीचे “बॉट” लिखा हुआ विकल्प पर क्लिक करें
    • इस लिंक का पालन करें

    जब चैट विंडो प्रकट होती है, तो संवेदनशीलता फ़िल्टर को हटाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

    1. अपने स्क्रीन के नीचे “शुरू करें” बटन पर दबाएँ।
      image 482
    2. दोनों “मैं 18+ वर्ष का हूँ” और “संवेदनशील हो सकता है ऐसी सामग्री दिखाएँ” बटन को सक्षम करने के लिए दबाएँ।
      image 542
    3. पॉप अप मेनू में “ठीक है” पर दबाएँ, फिर टेलीग्राम को पुनः प्रारंभ करें।
      image 543

    अंतिम कदम यह है कि इच्छित टेलीग्राम चैनल पर वापस जाएँ और जांचें कि क्या आप अब इसकी सामग्री तक पहुँच सकते हैं। यदि यह अभी भी अनुपलब्ध है, तो यह वैकल्पिक विधि का प्रयास करने का समय है।

    संवेदनशीलता फ़िल्टर बंद करने का एक और तरीका है, लेकिन इसके लिए टेलीग्राम वेब या डेस्कटॉप क्लाइंट की आवश्यकता है।

    1. नीचे-बाएँ कोने में तीन क्षैतिज आइकन पर दबाएँ।
      image 504
    2. सेटिंग्स का चयन करें।
      image 492
    3. गोपनीयता और सुरक्षा बटन पर टैप करें।
      image 490
    4. संवेदनशील सामग्री अनुभाग तक स्क्रॉल करें।
      image 494
    5. फ़िल्टरिंग बंद करें बॉक्स पर क्लिक करें।
      image 496

    अब चैनल की सामग्री आपके आईफोन या आईपैड पर दिखाई देनी चाहिए। यदि समस्या बनी रहती है, तो चैनल शायद हटा दिया गया है, या तो टेलीग्राम या निर्माता द्वारा। वैकल्पिक रूप से, यह देश की सीमाओं के कारण अनुपलब्ध हो सकता है।

    देश की सीमाओं के कारण टेलीग्राम चैनल प्रदर्शित नहीं किया जा सकता

    टेलीग्राम उन देशों में चैनलों पर सामग्री प्रतिबंध लागू कर सकता है जहाँ सामग्री को भारी मात्रा में फ़िल्टर किया जाता है। परिणामस्वरूप, आप उस विशेष देश में होने पर ही चैनल तक पहुँच सकते हैं।

    एक वीपीएन ऐप आमतौर पर ऐसे प्रतिबंधों को दरकिनार करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह ऐप आपको दुनिया के लगभग किसी भी स्थान पर अपनी स्थिति सेट करने की अनुमति देता है, इसलिए आप इसे चैनल के देश की उत्पत्ति पर सेट कर सकते हैं। यदि आप तुरंत चैनल तक पहुँच नहीं पा रहे हैं, तो कुछ घंटों का समय दें। जब टेलीग्राम बदलते हुए आईपी पते को पंजीकृत करता है, तो आपको इच्छित चैनल में शामिल होने में सक्षम होना चाहिए।

    यह चैनल प्रदर्शित नहीं किया जा सकता क्योंकि इसने स्थानीय कानूनों का उल्लंघन किया

    कुछ देश सीमाएँ जिन्हें टेलीग्राम लागू करता है, उन्हें एक विश्वसनीय वीपीएन का उपयोग करके बचा जा सकता है। हालाँकि, एक चैनल जो आपको “यह चैनल प्रदर्शित नहीं किया जा सकता क्योंकि इसने स्थानीय कानूनों का उल्लंघन किया” संदेश देता है, शायद एक खोई हुई संभावना है।

    ऐसे चैनल आमतौर पर घृणास्पद, भड़काऊ, या अन्यथा अवैध सामग्री फैलाने के लिए समाप्त कर दिए जाते हैं। हालाँकि आप अभी भी चैनल देख सकते हैं, इसकी सामग्री हमेशा के लिए अनुपलब्ध रहेगी।

    चैनल बदलें

    अधिकांश मुख्यधारा के ऑनलाइन प्लेटफार्म अपने पोस्ट की गई सामग्री को मॉडरेट करने की पूरी कोशिश करते हैं। चूंकि कुछ टेलीग्राम चैनल सर्वोत्तम इरादों के साथ नहीं बनाए जाते हैं, इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि उन्हें सक्रिय रहने की अनुमति नहीं दी जाती है।

    यदि इस लेख में वर्णित विधियाँ आपको फिर से इच्छित चैनल तक पहुँचने में मदद नहीं करती हैं, तो चैनल शायद अच्छे कारणों से चला गया है। इस मामले में, आगे बढ़ते हुए समान चैनलों से दूर रहना सबसे अच्छा है।

    क्या कभी ऐसा हुआ है कि आपने जिस टेलीग्राम चैनल का दौरा किया है, वह गायब हो गया? क्या आप इसे वापस पाने में सफल रहे? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

    Subscribe to our newsletter

    to get the latest news!

    Recent Posts

    Instagram